• Tue. Mar 5th, 2024

The uk pedia

We Belive in Trust 🙏

गजब: ई-मेल आईडी व पासवर्ड ही भूल गये छात्र, अब कैसे करें गढ़वाल विश्वविद्यालय में प्रवेश….?

Sep 26, 2022
गढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 अन्नपूर्णा नौटियाल को फोन पर अभ्रद भाषा का प्रयोग करने वाले पर मुकदमा पंजीकृतगढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 अन्नपूर्णा नौटियाल को फोन पर अभ्रद भाषा का प्रयोग करने वाले पर मुकदमा पंजीकृत
Spread the love

गजब:- ई-मेल आईडी व पासवर्ड ही भूल गये छात्र, अब कैसे करें विश्वविद्यालय में प्रवेश….?
सीयूईटी CUET में गलत फार्म भरना अब प्रवेश पंजीकरण में पड़ रहा मंहगा


श्रीनगर।
 केन्द्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों (श्रीनगर, पौड़ी, टिहरी) में प्रवेश के लिए इन दिनों पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है। जिन छात्रों ने सीयूईटी CUET परीक्षा को दिया है वही छात्र गढ़वाल विवि के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इस दौरान कई छात्रं पंजीकरण के बाद कोर्स के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कई ऐसे छात्र हैं जिन्होनें अपने परीक्षा फार्म भरने के दौरान दिये ई-मेल E-mail आईडी को ही भूल गये हैं। कई छात्र ई-मेल आईडी के साथ पासवर्ड तक भी भूल चुके हैं। ई-मेल आईडी भूल चुके छात्र समर्थ पोर्टल पर गढ़वाल विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं।

दरअसल नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत इस बार केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में एनटीए द्वारा आयोजित सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश होने थे। पहली बार आयोजित हुए सीयूईटी (Common University Entrance Test) को लेकर छात्रों समेत विवि के अधिकारियों में भी असमंजसता देखी गई। छात्रों ने अपना प्रवेश परीक्षा फार्म भर तो दिया। लेकिन जानकारी के आभाव में सही विषयों का कई छात्र चयन नहीं कर पाये। जिसका खामियाजा अब छात्रों को विश्वविद्यालय (Garhwal University) में प्रवेश लेने की प्रक्रिया के दौरान भुगतना पड़ रहा है।

“अगर किसी छात्र को बीएससी मैथ ग्रुप से करना था तो उसे प्रवेश परीक्षा के लिए गणित, भौतिक विज्ञान, व रसायन विज्ञान का चुनाव करना था”  लेकिन कई छात्रों ने जानकारी के आभाव में विषय का चयन सही से नहीं किया और अब विवि में प्रवेश के लिए पंजीकरण के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई ऐसे छात्र हैं जिन्होनें सीयूईटी परीक्षाये (CUET Exam) तो दी लेकिन, अब जब वें पजींकरण कर रहे हैं, तो वें प्रवेश लेने के लिए पाठ्यक्रम Programme का चुनाव करने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं। जिस वजह से छात्रों को साल बर्बाद होने का डर सता रहा है।

इस बीच कई ऐसे छात्र भी हैं जिन्होनें प्रवेश फार्म भरते समय दिये गए मेल आईडी को भूल गये हैं या खो दी है। जिस कारण वें विवि में प्रवेश के लिए पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि विवि में प्रवेश के लिए पंजीकरण करने के दौरान सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के लिए किये गए पंजीकरण की संख्या चाहिए होती है। जिसके माध्यम से समर्थ पोर्टल पंजीकृत मेल-आईडी पर ओटीपी भेजता है। ताकि छात्र ओटीपी डालकर गढ़वाल विवि में प्रवेश के लिए पंजीकरण कर सके। लेकिन छात्र ई-मेल आईडी ही भूल चुके हैं, जिससे उन्हें यह पता नहीं चल पा रहा है कि उन्होनें किस मेल आईडी से रजिस्ट्रेशन किया था। ऐसे छात्र विवि में प्रवेश करने से वंचित रह रहे हैं। और अब साल बर्बाद होने का रोना रो रहे हैं।

वहीं विवि के अधिकारियों का कहना है कि विश्वविद्यालय के लिए इस बार प्रवेश पंजीकरण Admission Registration समर्थ पोर्टल (Samarth Portel) पर किया जा रहा है। जो केन्द्र सरकार को पोर्टल है जिसमें विवि की किसी तरह का कोई हस्तक्षेप नहीं है। कहा कि समर्थ पोर्टल के अधिकारियों से वार्ता की जा रही है। जल्द ही कोई उपाय निकाल लिया जायेगा। जिससे कि छात्रों का भविष्य सुरक्षित रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page