• Thu. Feb 22nd, 2024

The uk pedia

We Belive in Trust 🙏

पीएचडी परीक्षा के दौरान प्रोक्टर बोर्ड की छात्र से पूछताछ बना कोतूहल का विषय

Apr 8, 2023
Questioning of the student of Proctor Board during PhD examination became a matter of curiosity
Spread the love

श्रीनगर गढवाल। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि की पीएचडी प्रवेश परीक्षा चार शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। परीक्षा के लिए पंजीकृत कुल 1893 अभ्यर्थियों में से 1480 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं बिड़ला परिसर में बनाए गये परीक्षा केन्द्र में एक छात्र से प्रोक्टर बोर्ड की पूछताछ कोतूहल का कारण बनी रही।

परीक्षा के दौरान तब हडकंप मच गया जब प्रोक्टर बोर्ड ने एक छात्र को चिन्हित कर परिक्षा केन्द्र से बुला लिया। नियंता प्रो0 बीपी नैथानी ने बताया कि उक्त छात्र को संदेह होने के चलते पूछताछ की गई। बताया कि छात्रसंघ चुनाव के दौरान उक्त छात्र अन्य नाम से आईडी कार्ड वोट देने पहुॅचा था। ऐसे में आज जब उक्त छात्र को परीक्षा केन्द्र में देखा गया तो उससे पूछताछ की गई। इसके बाद एमबीए के षिक्षकों द्वारा उक्त छात्र के पीएचडी परीक्षा में सही नाम का प्रयोग कर परीक्षा देने की बात बताये जाने के बाद छात्र को परीक्षा में बैठने दिया गया। बता दें कि उक्त छात्र ने गढ़वाल विवि से बीटेक व एमबीए किया हुआ था, और अब पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा दे रहा था, लेकिन छात्र के चुनाव के दौरान फर्जी नाम की आईडी कार्ड प्रयोग करने के कारण आज परीक्षा के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

गढ़वाल केंद्रीय विवि के पीएचडी प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. अनिल कुमार नौटियाल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा कुल 43 विषयों के लिए आयोजित की गई थी। उन्होंने बताया कि बिड़ला परिसर श्रीनगर के परीक्षा केंद्र पर पंजीकृत 542 अभ्यर्थियों में से 472 ने परीक्षा दी। जबकि 70 अनुपस्थित रहें। एसआरटी परिसर टिहरी में पंजीकृत 82 अभ्यर्थियों में से 67 ने परीक्षा में सम्मलित हुए और 15 अनुपस्थित रहें। डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून परीक्षा केंद्र में पंजीकृत 979 अभ्यर्थियों में से 739 तथा रामानुजन कॉलेज नई दिल्ली के लिए पंजीकृत 290 अभ्यर्थियों में से 202 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि डीएवी में 240 व रामानुजन कॉलेज में 88 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page