• Thu. Feb 22nd, 2024

The uk pedia

We Belive in Trust 🙏

केदारनाथ में ध्यान गुफा यात्रीयों को करेगा अपनी ओर आकर्षित।

Apr 14, 2023
The doors of Kedarnath will open on April 25
Spread the love

रूद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम के कपाट 24 अप्रैल को श्रद्वालुओं के लिए खोल दिए जायेंगे। इस बार चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्वालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक यात्रा शुरू होने से पहले 13 लाख से अधिक लोगों ने चारधाम यात्रा के लिए ंपजीकरण करवा लिया है। जिसमें सबसे अधिक पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं। अगर आप भी केदरनाथ यात्रा पर आना चाहते हैं तो इस विडियों में हम आपको बताने की कोशिश करेंगे कि केदारनाथ धाम में बाबा के दर्शन के अलावा श्रद्धालुओं के लिए और क्या कुछ खास रहने वाला है।

इस साल अप्रैल माह में हुई भारी बर्फबारी से केदारपुरी में बर्फ की चादर बिठी हुई है। कई ग्लेशियरों के आ जाने से यहॉ बर्फ के बड़े-बड़े पहाड़ बन चुके हैं ऐसे में यात्री बर्फ पहाड़ो के बीच बने इन रास्तों से चलते हुए यहॉ पहुॅचेंगे। वहीं दूसरी ओ श्रद्वालु केदरानाथ मंदिर से 800 मीटर दूर बनी ध्यान गुफा में भी काफी रूचि ले रहे हैं,, जिसके लिए आनलाईन बुकिंग भी यात्रियों द्वारा की जा रही है। आपको बता दें कि यह वही ध्यान गुफा है जिसमें 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ध्यान लगाया था,, उसके बाद से इस ध्यान गुफा की बंपर बुकिंग की जा रही है, ध्यान गुफा की इस साल जून तक की बुकिंग फुल बताई जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ की पहाड़ियों पर तीन ध्यान गुफाएं बनाई गई हैं। इनमें से जिस गुफा में प्रधानमंत्री मोदी ने ध्यान लगाया था, उसकी जून तक की बुकिंग फुल हो चुकी है। यह गुफा मंदिर से लगभग 800 मीटर दूर पीआर मंदाकिनी नदी के दूसरी ओर दुग्ध गंगा के पास स्थित है। जीएमवीएन ने इस गुफा का बुकिंग रेट 3000 रुपए रखा है,, इसके अलावा दो अन्य गुफाएं भी वहां है,, जिसकी ऑफलाइन बुकिंग की जा रही है,,
इसके साथ ही यहॉ स्थापित शंकराचार्य की मुर्ति को दखने के लिए भी भारी मात्रा में श्रद्वालुओं के पहुॅचने की उम्मीद है। तो अगर आप ने अभी तक बाबा केदार के दर्शन का मन नहीं बनाया है तो फटाफट बना लिजिए और अगर आप बुकिंग कर चुके है तों कमेंट सेक्शन में बतायें कि आप केदारनाथ जाने के लिए कितने एक्साइट हो।
विडियो देखें-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page