• Thu. Feb 22nd, 2024

The uk pedia

We Belive in Trust 🙏

अंतर महाविद्यालयी प्रतियोगिता श्रीनगर में कराने की मांग, विवि प्रशासन का कहना चारधाम यात्रा के चलते श्रीनगर में हो सकती है अव्यवस्थायें, पढ़े-

May 7, 2023
Demand to hold inter-college competition in Srinagar, university administration says that due to Chardham Yatra there may be chaos in Srinagar, read-
Spread the love

श्रीनगर गढ़वाल। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि के वार्षिकोत्सव को लेकर छात्रसंघ पदाधिकारी व विवि प्रशासन के बीच चल रहा गतिरोध समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है। वार्षिकोत्सव को बिरला परिसर में ही आयोजित करने की मांग को लेकर छात्रसंघ पदाधिकारी आंदोलित हैं। आंदोलित छात्र नेताओं ने खुद को डीएसडब्लू भवन में कैद कर लिया है। बीते 30 घण्टों से छात्रसंघ पदाधिकारी व कुछ अन्य छात्र डीएसडब्लू भवन में ही आंदोलित हैं।

छात्र नेताओं को कई बार प्रशासन के द्वारा मनाने की कोशिश की गई लेकिन छात्र अपनी मांग पर अडे हुए है।
वार्षिकोत्सव को लेकर एक सहमति न बनने से छात्र नेताओं में आक्रोश व्याप्त है। छात्र नेताओं का आरोप है कि वार्षिकोत्सव को लेकर विवि प्रशासन अपने मनमाने तौर पर कार्यक्रमों का करवा रहा है। कहा कि इस मामले को लेकर छात्र संघ पदाधिकारियों के वार्ता किए बिना ही कार्यक्रम का स्थान चयनित और रूपरेखा तैयार की गई है।

शनिवार देर सांय छात्रसंघ पदाधिकारियों ने मिलने पहुंचे उपजिलाधिकारी श्रीनगर संदीप कुमार ने छात्र नेताओं को काफी समझाने का प्रयास किया। साथ ही रविवार को अपरान्ह 3 बजे विवि कुलपति, प्रति कुलपति और डीएसडब्ल्यू बोर्ड से वार्ता करवाने का आश्वासन देकर आंदोलन को समाप्त करने को कहा। लेकिन रविवार को विवि प्रशासन के साथ छात्र नेताओं की कोई वार्ता नहीं हुई। जिससे छात्रों में आक्रोश और बढ़ गया।

छात्रसंघ अध्यक्ष गौरव मोहन नेगी का कहना है कि स्थनीय प्रशासन के आश्वासन के बाद भी विवि प्रशासन से कोई भी वार्ता नहीं हो पायी है। जब तक अंतर संकाय प्रतियोगिताओं के साथ अंतर महाविद्यालय प्रतियोगिता भी बिरला परिसर में ही आयेाजित किया जाये। महासचिव सम्राट राणा का कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती वें डीएसडब्लू भवन मे ही डेरा जमाये रखेंगे।

पूरे मामले पर जब हमने गढ़वाल विवि प्रशासन से जानने की कोशिश की तो डीएसडब्लू प्रो0 एमएस नेगी ने बताया कि

वार्षिकोत्सव के लिए अंतर संकाय प्रतियोगिता बिरला परिसर में ही आयोजित की जायेगी, लेकिन अंतर महाविद्यालय प्रतियोगितायें टिहरी में आयोजित की जायेगी। प्रो0 नेगी ने तर्क देते हुए बताया कि वर्तमान में चारधाम यात्रा संचालित हो रही है ऐसे में श्रीनगर गढ़वाल में वार्षिकोत्सव की सभी प्रतियोगितायें संपन्न नहीं कराई जा सकती हैं। यहॉ प्रर्याप्त मात्रा में अन्य महाविद्यालयों से आने वाले छात्रों के ठहरने समेत अन्य व्यवस्थाओं में चारधाम यात्रा के चलते दिक्कतें हो सकती हैं। कहा कि अंतर संकाय श्रीनगर में ही आयोजित होंगी, लेकिन अंतर महाविद्यायली प्रतियोगितायें टिहरी में आयोजित होंगी। इसके लिए टिहरी परिसर के छात्रसंघ पदाधिकारीयों ने विवि से आग्रह भी किया था।

इस दौरान छात्र संघ अध्यक्ष गौरव मोहन नेगी, उपाध्यक्ष रॉबिन सिंह, सचिव सम्रांट राणा, कोषाध्यक्ष ने कहा कि कि जब तक मांगों पर अमल नहीं होता है और विवि प्रशासन के आला अधिकारी धरना स्थल नहीं पहुंचते आंदोलन जारी रहेंगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page