• Tue. Mar 5th, 2024

The uk pedia

We Belive in Trust 🙏

कार्तिक स्वामी मंदिर। Kartik Swami Temple

May 16, 2023
कार्तिक स्वामी मंदिरकार्तिक स्वामी मंदिर
Spread the love

कार्तिक स्वामी मंदिर रूद्रप्रयाग (Kartik Swami Temple Rudraprayag) उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित है। यह मंदिर हिमालयी पर्वतों के श्रृंगारित वनों के बीच चोटी पर मौजूद है और आकर्षक प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर कार्तिकेय (सुब्रह्मण्य) भगवान को समर्पित है, जो देवी पार्वती और भगवान शिव के पुत्र हैं।

कार्तिक स्वामी मंदिर (Kartik Swami Temple} की स्थापना भगवान कार्तिकेय (कार्तिक स्वामी) के ध्यानाराधना स्थल के रूप में एक प्राचीन तापस्या स्थल के रूप में की गई है। मान्यता है कि इसी स्थान पर कार्तिकेय भगवान ने अपनी तपस्या की थी और अपने पिता भगवान शिव (Lord Shiva) से शक्तियॉ प्राप्त की थी। मंदिर उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित है और यहां से आपको पहाड़ों, घाटियों, नदीयों और वनों का अद्वितीय दृश्य देखने को मिलता है।

यात्रियों को कार्तिक स्वामी मंदिर तक पहुंचने के लिए एक चढ़ाई करनी होती है, यह रूद्रप्रयाग के कनकचोरी से 3 किमी दूर क्रोंच पर्वत (crunch mountain) की चोटी पर स्थित है। यह मंदिर पर्यटकों के बीच भी खास प्रसिद्ध है, जो भ्रमण करने वाले लोगों को इस धार्मिक स्थल के साथ एक खुबसूरत सा वक्त बिताने का अवसर देता है। इसके अलावा, यहां से आप हिमालयी पर्वतों के आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और आस-पास के क्षेत्रों में ट्रेकिंग और हाइकिंग कर सकते हैं।

कार्तिक स्वामी मंदिर रूद्रप्रयाग भ्रमण के लिए सभी धार्मिक और पर्यटन प्रेमी लोगों के लिए एक अद्वितीय स्थल है। यहां आने से आप अपने मन को शांत कर सकते हैं, प्रकृति के साथ संवाद कर सकते हैं और आंतरिक शक्ति और आत्मा की खोज कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page