• Wed. Oct 4th, 2023

The uk pedia

We Belive in Trust 🙏

बेमोसम बर्फबारी के कारण विलुप्ती की कगार पर बेसकीमती जड़ी-बूटियॉ

May 29, 2023
बेमोसम बर्फबारी के कारण विलुप्ती की कगार पर बेसकीमती जड़ी-बूटियॉ
Spread the love

हिमालय अपनी सुंदरता के साथ यहॉ पाये जाने वाले जड़ी बूटियों के लिए भी जाना जाता है। हिमालय में कई ऐसी जड़ी बूटियॉ पाई जाती है जो असाध्य रोगों के लिए कारगर साबित होती है, लेकिन अब इन जड़ी बूटियों का अस्तित्व खतरे में है।

हिमालय औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी बूटियों का भंडार है। लेकिन कुछ समय से यहॉ हो रहे जलवायु परिवर्तन का असर इन जड़ी बूटियों पर देखने को मिल रहा है। इस साल बेमौसम बरसात व बर्फबारी का असर इन किमती जड़ी बूटियों पर भी देखने को मिल रहा है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों मे मई के महीनें में हो रही बर्फबारी को वैज्ञानिक औषधीय पौधों के लिए खतरे का संकेत मान रहे हैं। हिमालय में हो रहे मौसम परिवर्तन से यहॉ उगने वाली बेसकीमती जड़ी बूटि चोरू, जटामासी, कुटकी, अतीश, चिराइता, कूट, भूतकेशी समेत कई ऐसी जड़ी बूटियॉ है जिनका प्रयोग व्यवसायिक रूप में किया जाता है और अब इनका अस्तित्व संकट में ळें । वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर इसी तरह मौसम में परिवर्तन होता रहा तो

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार बर्फबारी, बारिश व ओलावृष्टी से अप्रैल व मई में यहॉ तापमान काफी कम हो गया है जिससे इन औषधीय पौधों की ग्रोथ धीमी गति से हो रही है। अगर इन जड़ी बूटियों की ग्रोथ धीमी रहेगी तो बीज बनने की प्रक्रिया भी कम हो जायेगी जिससे इन औषधीय जड़ी बूटियों पर संकट गहरा सकता है। इसका सीधा नुकसान इन जड़ी बूटियों की काश्तकारी करने वाले किसानों को तो होगा ही साथ ही हिमालय की एक बहुमूल्य संपदा भी विलुप्ती की कगार पर पहुॅच जायेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page