• Mon. Mar 4th, 2024

The uk pedia

We Belive in Trust 🙏

आयुष्मान कार्ड से दशर्न लाल का फ्री में हुआ कूल्हों का प्रत्यारोपण, हड्डी रोग विभाग के एचओडी डॉ. दयाकृष्ण टम्टा व टीम ने किया सफल ऑपरेशन

Jan 12, 2023
Ayushman Card got Dasharn Lal's hip transplant done for free, Dr. Dayakrishna Tamta, HOD of Orthopedics and team did successful operationAyushman Card got Dasharn Lal's hip transplant done for free, Dr. Dayakrishna Tamta, HOD of Orthopedics and team did successful operation
Spread the love

श्रीनगर गढ़वाल। आयुष्मान योजना Ayushman Bharat Yojna गरीब लोगों के लिये वरदान साबित हो रही है। इसका लाभ उठाकर जरूरतमंद निःशुल्क ईलाज करवा सकते हैं। इसकी बानगी देखने को मिलती है श्रीनगर के बेस अस्पताल में Base Hospital Srinagar Garhwal।
यहॉ 48 साल के दर्शन लाल के जब दोनों कुल्हें खराब हो गये, तो वह बहुत ही परेशान थे, कि उनका इलाज कैसे होगा और इलाज करायेंगे भी तो पैसा कहां से आयेगा। किंतु जब वह मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के बेस चिकित्सालय पहुंचे तो उन्हें आयुष्मान कार्ड के जरिए जब डॉक्टरों द्वारा निरूशुल्क इलाज कर दोनो कुल्हें प्रत्यारोपण किये तो दर्शन लाल की जान में जान आ गई।

बेस चिकित्सालय के हड्डी रोग विभाग के एचओडी डॉ. दयाकृष्ण टम्टा (Dr. Dayakrishna Tamta) ने बताया कि टिहरी जिले Tehri District के उडोली गांव (Udoli Village) से दर्शन लाल Darshan Laql कुल्हें में दिक्कत होने की शिकायत लेकर बेस चिकित्सालय पहुंचे थे, जिनका चेकअप और जांचे की गई तो कुल्हें खराब पाये गये, जिसके बाद पिछले साल पहले कुल्हें का प्रत्यारोपण पहले कर दिया। जिसके बाद जनवरी माह में दूसरे कुल्हें का सफल प्रत्यारोपण किया गया। मरीज को आयुष्मान कार्ड के जरिए निःशुल्क सेवाएं प्रदान की गई। ऑपरेशन के बाद मरीज एकदम स्वस्थ है।

दर्शन लाल ने बताया कि उन्हें उम्मीद ही नहीं थी कि वह कभी ठीक हो पायेगे, किंतु जब बेस चिकित्सालय पहुंचा तो कुल्हों का सफल ऑपरेशन के बाद उन्हें नई जिंदगी मिली है। दर्शन की पत्नी उर्मिला देवी ने भी पति के कुल्हों के निरूशुल्क इलाज होने पर डॉक्टरों का आभार प्रकट किया। साथ ही प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया कि आयुष्मान के जरिए आज गरीब लोगों को मुफ्त इलाज मिला है। यदि आयुष्मान कार्ड नहीं होता तो उन्हें कुल्हें के प्रत्यारोपण के लिए 2-4 लाख का खर्च करना पड़ता। मरीज के कुल्हें के सफल ऑपरेशन में डॉ. दयाकृष्ण टम्टा के साथ ही एनेस्थिसिया से डॉ. सुरेन्द्र सिंह, एसआर डॉ. अनिल, जेआर डॉ. प्रदीप एवं नर्सिंग स्टाफ से राकेश मौजूद रहे।

दर्शन लाल ने निःशुल्क इलाज होने पर गरीबों के लिए आयुष्मान जैसी योजना चलाये जाने पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया। साथ ही प्रदेश में आयुष्मान के जरिए मरीजों को बेहतर सुविधाएं समय पर लागू कराने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का आभार प्रकट किया।

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ सीएमएस रावत ने कहा कि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री द्वारा समस्त उपकरणों की व्यवस्था श्रीनगर मेडिकल कॉलेज व उत्तराखंड के समस्त मेडिकल कॉलेजों में सुनिश्चित की गई है। जिसके कारण मरीजों को काफी राहत मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page