• Sun. Apr 28th, 2024

The uk pedia

We Belive in Trust 🙏

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त हुआ तय, 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 35 मिनट पर खुलेंगे कपाट

Mar 22, 2023
गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त हुआ तय, 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 35 मिनट पर खुलेंगे कपाटगंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त हुआ तय, 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 35 मिनट पर खुलेंगे कपाट

उत्तरकाशी : गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया शनिवार 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 35 मिनट पर खुलेंगे। आज नवसंवत्सर चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर मां गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखवा ( मुखीमठ) में श्री 5 मंदिर समिति गंगोत्री द्वारा मां गंगा भगवती दुर्गा की पूजा अर्चना के पश्चात विधि विधान पंचाग गणना के पश्चात विद्वान आचार्यों- तीर्थपुरोहितों द्वारा श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तथा समय तय किया गया। तथा श्री 5 मंदिर समिति गंगोत्री के अध्यक्ष एवं तीर्थ पुरोहित हरीश सेमवाल तथा व तीर्थ पुरोहितों ने विधिवत कपाट खुलने की तिथि की विधिवत घोषणा की।
मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि इस अवसर पर मां गंगा की उत्सव डोली के धाम प्रस्थान का भी कार्यक्रम तय हुआ। शुक्रवार 21 अप्रैल को मां गंगा की उत्सव डोली समारोह पूर्वक सेना के बेंड के साथ मुखीमठ से प्रस्थान कर भैरवनाथ जी के मंदिर भैंरो घाटी प्रवास हेतु पहुंचेगी। 22 अप्रैल को भैंरो घाटी से मां गंगा की डोली 9.30 बजे प्रात:तक गंगोत्री धाम पहुंच जायेगी तथा 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 35 मिनट पर श्री गंगोत्री मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जायेंगे।

कपाट खुलने की तिथि तय होने के अवसर पर मंदिर समिति अध्यक्ष हरीश सेमवाल, सचिव सुरेश सेमवाल, कोषाध्यक्ष महेश सेमवाल,उमेश सेमवाल,मंद्राचल सेमवाल,गिरीश सेमवाल, वसुदेव सेमवाल मौजूद रहे।
यहां यह उल्लेखनीय है कि मां यमुना के कपाट भी अक्षय तृतीया के दिन खुलते है। यमुना जयंती के अवसर पर कपाट खुलने की तिथि समय की विधिवत घोषणा होगी। वहीं 22 अप्रैल से ही चार धाम यात्रा का आगाज उत्तरकाशी जिले की गंगोत्री यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते ही हो जाएगा जिसके लिए गंगोत्री मंदिर समिति एवं जिला प्रशासन ने पुख्ता तैयारियों कर ली है।
बाइट– हरीश सेमवाल अध्यक्ष गंगोत्री मंदिर समिति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page